हेल्थ

दिल को रखना है स्वस्थ, और दिमाग को रखना है शांत तो अपनाएं ये योगासन

यह दिन लोगों को योग के प्रति जागरूक और प्रेरित करता है। कोरोना के बाद लोगों में योग के प्रति दीवानगी काफी देखने को मिली है.

योगा

21 जून को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों को योग के प्रति जागरूक और प्रेरित करता है। कोरोना के बाद लोगों में योग के प्रति दीवानगी काफी देखने को मिली है. आजकल लोगों की दिनचर्या, भोजन और आवास इतना खराब हो गया है कि लोग न केवल तनाव, चिंता, अवसाद आदि से पीड़ित होते हैं, बल्कि कम उम्र में ही हृदय रोग भी हो जाता है। 30 साल की उम्र में लोगों की अचानक हार्ट अटैक, कार्डिएक अरेस्ट से मौत हो जाती है, जो बेहद चिंताजनक है। ऐसे में आइए जानते हैं कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कौन से योग जरूरी हैं।

दिल को स्वस्थ रखते हैं ये 4 योग आसन

तरसना

अगर आप दिल की बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो बिटिलासन का व्यायाम करें। इस आसन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों के बल खड़े हो जाएं और दोनों हथेलियों को योगा मैट पर रखें। अपनी रीढ़ को सीधा रखने की कोशिश करें और यहां से गहरी सांस लेते हुए कमर को झुकाकर अपनी गर्दन को ऊपर उठाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे सांस छोड़ें और कमर को ऊपर उठाते हुए अपनी नाभि की ओर देखने की कोशिश करें। ऐसा पांच से आठ बार करने की कोशिश करें।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन करने के लिए अपनी योगा मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों घुटनों को मोड़ने की कोशिश करें। अपने शरीर को नाभि से आकाश की ओर उठाते हुए गहरी लंबी सांसें लें। अगर आप दोनों पैर पकड़ सकते हैं, तो पकड़ने की कोशिश करें। गहरी लंबी सांस लेते हुए अपने शरीर को कस लें और अपनी सांस को पांच मिनट तक हल्के से रोककर रखें।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन (ऊंट स्टैंड) करने के लिए दोनों घुटनों के बल खड़े हो जाएं। गहरी लंबी सांसें लें और दोनों टखनों को अपनी हथेलियों से पकड़ने की कोशिश करें। अगर हथेली टखनों तक नहीं पहुंचती है तो दोनों हाथों को नितंबों पर रखें और आगे की ओर धकेलें। उष्ट्रासन में केवल तीन सांसों तक रहें, फिर आप इसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। हाथों को कमर पर रखकर सीधे रहने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप अपने दिमाग और दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

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