लाइफस्टाइल

जिम में कई घंटों तक वजन कम नहीं कर सकते? इस प्रभावी 7-दिवसीय वजन घटाने आहार का पालन करें

अतिरिक्त गोल-मटोलपन से छुटकारा पाना और स्लिमर दिखना सबसे आम प्रशिक्षण लक्ष्यों में से एक है जिसका लोग आजकल पीछा कर रहे हैं। इस असाइनमेंट में, कई लोग जिम की सदस्यता खरीदते हैं और दैनिक आधार पर कठिन प्रशिक्षण सत्रों से गुजरते हैं, जबकि कुछ अन्य प्रकार के प्रशिक्षण को भी अपनाते हैं।

लेकिन भले ही वे बहुत अधिक कैलोरी जलाते हैं और शरीर को तीव्र शारीरिक गतिविधि के लिए उजागर करते हैं, हर कोई वांछित टोंड शरीर प्राप्त नहीं कर सकता है। फिटनेस विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यहां समस्या आहार में है।

7 दिन में वजन घटाने – पूरा डाइट प्लान

वजन कम करने की अवधारणा सरल है, कम खाएं और अधिक जलाएं। लेकिन आहार में सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ भी शामिल होने चाहिए जो महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट प्रदान करते हैं। आज हम आपको एक आरामदायक डाइट प्लान देते हैं जो प्रभावी वजन घटाने के लिए बनाया गया है।

पहला दिन

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब उठते हैं, दिन की शुरुआत एक गिलास खीरे के डिटॉक्स वॉटर से करें। यह शरीर को मॉइस्चराइज़ करता है और वजन घटाने में मदद करता है। 1-2 घंटे बाद दूध के साथ एक कटोरी दलिया खाएं और उसमें कुछ सूखे मेवे डालें।

लंच से करीब दो घंटे पहले 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर खाएं और फिर एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं। दोपहर के भोजन के लिए आप कुछ भी पका कर खा सकते हैं।

दोपहर के भोजन के 1-2 घंटे बाद ताजे कटे फल और एक गिलास छाछ पिएं। शाम के समय अपनी चाय को न छोड़ें बल्कि इसमें चीनी कम या ना मिलाने पर विचार करें।

शाम के ब्रंच के बाद, मिश्रित सब्जियों का एक कटोरा लें और फिर रात के खाने के लिए एक कटोरी दाल और वैकल्पिक करी के साथ एक चपाती खाएं।

सप्ताह के बाकी छह दिनों के लिए आहार काफी हद तक समान रहता है। लेकिन चूँकि एक ही चीज़ खाना उबाऊ हो सकता है, इसलिए हमने आपके लिए कुछ विकल्प सूचीबद्ध किए हैं।

दूसरा दिन

आप दलिया को एक कटोरी दही से बदल सकते हैं जबकि कॉफी को चाय के बजाय आहार में जगह दी जा सकती है।

तीसरा दिन

बदलाव के लिए नाश्ते में एक मल्टी ग्रेन टोस्ट और कुछ दही लें। यदि अन्य फल उपलब्ध न हों तो आप दोपहर के भोजन के बाद केला चुन सकते हैं।

दिन 4

आप नाश्ते के लिए एक फल और अखरोट दही स्मूदी के साथ एक आमलेट (1 अंडा) ले सकते हैं। लंच और डिनर के लिए छोले और पालक को पकाने से आपको बहुत जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं।

दिन 5

आप छाछ के साथ एक कप ताज़े कटे हुए पपीते का सेवन कर सकते हैं और दोपहर के भोजन के लिए लीन पनीर करी को चपाती के साथ खा सकते हैं।

दिन 6

इडली सांभर 5 दिन के नाश्ते का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दोपहर के भोजन के लिए आप कुछ सब्जी जैसे बैगन या कटहल खा सकते हैं।

दिन 7

आप नाश्ते के लिए दो बेसन चीला और दोपहर के भोजन के लिए वैकल्पिक करी के साथ उबले हुए चावल खा सकते हैं। रात के खाने के लिए दुबला पनीर करी और चपाती के साथ दिन समाप्त हो सकता है।

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